Breaking News

Breaking News
Loading...

 

41वीं वाहिनी रानीडंगा द्वारा 30 दिवसीय बिजली सुधारण एवं घरेलू बिजली फिटिंग प्रशिक्षण का समापन।

खोरीबाड़ी : 41वीं वाहिनी रानीडंगा द्वारा मानव संसाधन विकास / नागरिक कल्याण कार्यक्रम के अंतर्गत 30 दिवसीय बिजली सुधारण एवं घरेलू बिजली फिटिंग प्रशिक्षण का समापन त्रिभुवन प्रसाद, उप कमांडेंट 41 वीं वाहिनी, एसएसबी रानीडंगा की अध्यक्षता में शुक्रवार को सीमा चौकी बक्सरवीटा में किया गया। 

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उप कमांडेंट, 41 वीं वाहिनी, एसएसबी रानीडंगा ने बताया कि इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य सीमावर्ती आबादी की सामाजिक-आर्थिक स्थिति का उत्थान करना एवं सीमावर्ती बेरोजगार युवक/युवतियों को व्यावसायिक प्रशिक्षण देना ताकि वे इस प्रशिक्षण के माध्यम से 

भविष्य में अपना स्वरोजगार विकसित कर अपना तथा अपने गाँव की आर्थिक स्थिति को सुधार सके. महोदय ने बताया की उक्त प्रशिक्षण से एक सुदृढ़ व स्वच्छ समाज का निर्माण तो होगा ही साथ में उधमशीलता का विकास व आर्थिक तथा सामाजिक तरक्की का मार्ग भी प्रशस्त होगा और भारत सरकार का यह कदम निश्चित ही उपयोगी साबित होगा । 

साथ ही महोदय ने कहा कि स्थानीय जनता के सहयोग के बिना कोई भी संस्था अपने दायित्वों का पूर्णरूपेण निर्वहन नही कर सकती, अतएव देश की सीमा की रक्षा में आप लोगों का सहयोग आपेक्षित है। 

प्रशिक्षण कराने वाली संस्था देशबंधु भोकेसनल इंस्टीट्यूट सिलीगुड़ी के सचिव श्रीमती अर्पिता बरुआ ने अपने सम्बोधन मे प्रशिक्षण के दौरान युवाओं को इस ट्रैनिंग के फायदे एवं स्वरोजगार सृजित करने के पहलुओं को बताया गया ।

सचिव ने बताया कि एसएसबी के द्वारा देश की सीमा की सुरक्षा के साथ-साथ सीमावर्ती क्षेत्रों के लोगों के रोजगार एवं उज्जवल भविष्य को निखारने के लिए इन कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है जो कि देश के विकास में एक महत्वपूर्ण कदम होगा । उप कमांडेंट महोदय ने उपस्थित जन समूह से नशे से दूर रहने की सलाह दी। 

कार्यक्रम समापन के बाद मेरी माटी मेरा देश कार्यक्रम के अंतर्गत आस पास के गाँव में अमृत कलश यात्रा निकाली गयी और प्रत्येक घर से मिटटी एकत्रित की गयी। इस कार्यक्रम में त्रिभुवन प्रसाद, उप कमांडेंट, सोनम वान्गियाल सहायक कमांडेंट, 41 वीं वाहिनी, 

एसएसबी रानीडंगा, एवं एसएसबी के अन्य बलकर्मी, देशबंधु इंस्टिट्यूट व व्यावसायिक प्रशिक्षण सिलीगुड़ी के सचिव श्रीमती अर्पिता बरुआ, प्रशिक्षनार्थी व अन्य गणमान्य लोग उपस्थित रहें ।

Post a Comment

और नया पुराने